Motivational

Khush Kaise Rahe – Zindagi Kaise Jeena Chahiye – Kaise Jiye In Hindi

जियो तो हर पल ऐसे जियो जैसे के आखिरी हो इस बात को जीवन का आधार बना लो ख़ुशी खुद दौड़ कर आपके पास आयेगी पर आज कल दुनिया में इस सोच को बनाये रखना ही बहुत कठिन हो गया है पर आज इस Post में आपको खुश रहने के तरीको के बारे में बताया जायेगा आइये जानते हैं खुश रहने के कुछ आसान तरीके जिनके साथ ज़िन्दगी को जीने में आपको ख़ुशी होगी. और फिर आप ये कभी नहीं सोचंगे के आपको ख़ुशी कैसे मिलेगी Zindagi Kaise Jeena Chahiye?

Zindagi Kaise Jeena Chahiye

Zindagi Kaise Jeena Chahiye

ये सवाल आज करोडो लोगो का है. ज़िन्दगी कैसे जिए. काफी रिसर्च के बाद ये रिजल्ट सामने आया की ज़िन्दगी अपने आप सुधर जाएगी अगर आप खुश रहेंगे. इससे एक बात समझ आती है की ख़ुशी ख़ुशी ज़िन्दगी जीनी चाहिए. पर खुश रहने के तरीके सबको नहीं पता है. इसीलिए आज हम खुश रहने के कुछ टिप्स बतायंगे.

खुश रहने के टिप्स – Khush Kaise Rahe

  1. गरीबो और लाचारो की मदद कीजिये क्यूंकि जो ख़ुशी गरीबो की मदद करने में मिलती है वो दुनिया के किसी काम में नहीं है
  2. कभी किसी से ज्यादा उम्मीद ना रखे क्युकी जब उम्मीद टूट जाती है तो वैसे वैसे इन्सान भी टूट जाता है.
  3. हर किसी में एक खूबी होती है अपनी खूबी को पहचाने और उसी पर ध्यान दें.
  4. कभी किसी को धोका न दें न ही किसी की बेईमानी करें क्युकी यह काम आपकी ज़िन्दगी और खुशिया दोनों को बर्बाद कर देता है
  5. हमेशा खुद पर यकीं रखो अगर किसी काम को करने जा रहे हो तो कभी नकारात्मक मत सोचो सकारात्मत सोच Possitive thinking रखने से आप अपने काम में कामयाब हो जाते हैं
  6. हमेशा खुश रहने की कोशिश करें क्युकी कोशिश करने वालो किकभी हार नहीं होती
  7. खुश रहने के लिए ज़रूरी है की हमेशा सच बोले इससे मन को ख़ुशी मिलती है
  8. ईर्ष्या इन्सान को अन्दर ही अन्दर खा जाती है इस लिए किसी से जलन नहीं रखना चाहिए
  9. चाहे कैसी भी परिस्‍थि‍ति हो, इंसान को हमेशा मुस्कुराते रहना चाहिए। खिलखिलाने से मनुष्य का तनाव कम होता है तथा वह चिंतामुक्त होता है और शरीर से सकारात्मक रसायनों का स्राव होता है। मनोचिकित्सक भी कहते हैं कि हमेशा हंसते-मुस्कुराते रहने वाला व्यक्ति जीवन-पथ पर हमेशा अग्रणी रहता है तथा वह अन्य के मुकाबले जुझारू होता है।
  10. हमेशा हंसते-मुस्कुराते रहें। उदास व गमगीन चेहरा किसी को भी नहीं लुभाता है। हंसमुख व्यक्ति के आसपास सदा सभी लोग मंडराते रहते हैं, जबकि दुखी या निराश व्यक्ति से लगभग सभी लोग किनारा कर लेते हैं। इसलिए व्यक्ति को हर परिस्‍थिति में मुस्कुराते रहना चाहिए।
  11. खुद को कभी दुसरे के साथ तुलना मत करो हमेशा यही सोचो जैसे आप हैं वैसा कोई दूसरा नहीं क्युकी हर किसी में कोई न कोई अलग गुण होता है बस अपने उस गुण को पहचाने और खुश रहे
  12. हमेशा आत्मविश्वास के साथ रहिये  क्युकी आत्मविश्वास के साथ आप आसानी से दुनिया जीत सकते हैं और यही आपकी ख़ुशी का कारन बन जाता है और यही इस बात का उत्तर भी है की zindagi kaise jeena chahiye.
  13. इन बातो से दूर रहें आज की जेनरेशन के लड़कों को गैजेट्स से बहुत प्यार है, इसलिए उन्हें यह आदत सी बन जाती है कि दूसरे व्यक्ति जैसा गैजेट उनके पास क्यों नहीं। दूसरी ओर लड़कियां भी अपनी तुलना में किसी दूसरी लड़की के कपड़े, वस्तुएं एवं सुंदरता देखकर परेशान हो जाती हैं।
  14. गुस्सैल स्वभाव, लाउड म्यूजिक और सैड सॉन्ग्स सुनने की आदत कभी ना डालें। क्योंकि ऐसे गाने हमें उस एक पल के लिए काफी उदास कर देते हैं। और कई बार यह उदासी पूरा दिन चाहकर भी भुला पाना मुश्किल हो जाता है।
  15. कभी ज़रूरत से ज्यादा खुद को बड़ा न समझे गुस्सा तब आता है जब इंसान के बीच ‘हमेशा मैं ही सही हूं’ वाली भावना आ जाती है। कभी-कभी मान लेना चाहिए कि हमसे भी गलतियां हो सकती हैं। तो फिर हमेशा परेशानियों के लिए किसी दूसरे को दोषी मान लेना सही भी तो नहीं है।
  16. ज़िन्दगी में कभी किसी पर ज्यादा भरोसा नहीं करना चाहिए.
  17. जिस काम को करने में आपको ख़ुशी मिले उसी काम को करे
  18. जीवन को मुश्किल आप खुद बनाते हैं इसको आपको खुद ही असं बनाना होगा
  19. ज़रूरत से ज्यादा न सोचे कम खाए और पूरी नींद लें
  20. किसी के ऊपर निर्भर मत रहो
  21. अपनी ख़ुशी अपने अन्दर तलाश करो.
  22. माँ बाप की सेवा करो क्युकी यह ही ज़िन्दगी की असली ख़ुशी है

सबसे ज़रूरी बात अपनी ख़ुशी दुसरो की ख़ुशी में देखो अपनी मुस्कान दुसरो के चेहरे पर देखो ऐसा करने से आपको मन ही मन ख़ुशी होगी और मन की ख़ुशी ही सच्ची ख़ुशी है

ये भी पढ़े

तो दोस्तों आपको यह पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में अपना कीमती सुझाव ज़रूर दें. आगे आप पढेंगे. apne aap ko kaise sudhare, zindagi kaise jiye in hindi.

About the author

Yasir Khan Saqlaini

Hey Earners, Welcome to Hindi & Multi topic Blog ShareThisIndia. I’m Yasir Khan Saqlaini, a professional-blogger from Bareilly, India.
Here at ShareThisIndia I write about Starting & managing a blog, WordPress, Social-media, SEO and Making Money online, Health And Beauty Tips For Those who are looking for this.

Leave a Comment