Health & Fitness

Sehat Kaise Banaye – Natural Health Tips In Hindi

इंसान की life में सबसे महत्वपूर्ण चीज़ सेहत है सब चाहते हैं की उनका शरीर सेहतमंद रहे और आप भी चाहते होंगे की आप भी हमेशा तंदरुस्त healthy रहें किन्तु आज कल की भाग दौड़ भरी ज़िंदगी में सेहत का ध्यान रखना बहुत ही मुश्किल है क्यूकी आप के लिए एक तरफ काम है और दूसरी तरफ उसी काम से related तनाव भी रहता है इसी कारण आज कल सेहत बनाना बहुत ही मुश्किल काम लगने लगता है इसी लिए आज आप ये सारी जानकारी इसी पोस्ट मे पाएंगे जैसे Sehat Kaise Banaye- Health कैसे बनाए Natural Health Tips In Hindi

Sehat Kaise Banaye

Sehat Kaise Banaye – Natural Health Tips In Hindi

टेंशन कम लें-
सेहत कैसे बनाए – Health कैसे बनाए – तंदरुस्त कैसे  रहें – Healthy कैसे रहें Tension एक ऐसी बीमारी है जो हमारे शरीर को अंदर ही अंदर खोखला करती रहती है यदि समय रहते इस से छुटकारा नहीं पाया गया तो यही तनाव मनुष्य की म्रत्यु का कारण बन जाती है जैसे की आप जानते ही हैं tension से बड़ी कोई बीमारी नहीं है तो इसी लिए सिर्फ तनाव की वजह से मनुष्य सेहत मंद नहीं रह पता है तो यदि आप स्वयं को तंदरुस्त रखना चाहते हैं तो उसके लिए आपको कोई मेहनत करने की आवश्यकता नहीं है बल्कि आप सिर्फ अगर टेंशन लेना बंद कर देंगे आप न चाहते हुए भी कम समय मे सेहत मंद हो जायेंगे।

पूरी नींद लें-
हर व्यक्ति पैसे कमाने के लिए रात दिन लगा रहता है जिस कारण आप पूरी नींद नहीं ले पाते हैं जिसका हमारी सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ता है यही कारण है की इंसान depression मे पड़ जाता है न ही कुछ खा पाता है और न ही कोई काम कर पाता है जिस कारण आप अपनी सेहत को धीरे धीरे खो देते हैं तो मैं आपको बताना चाहूँगा यदि आप तंदरुस्त रहना चाहते हैं तो नींद पूरी तरह लें।

खाना ठीक तरह से खाएं अच्छा आहार लें

अगर आप चाहते हैं की आपकी Health अच्छी रहे और आप तंदरुस्त रहें तो हमेशा खाना अपनी भूख और पेट के हिसाब से खाएं ना ही कम खाएं ना ही ज़्यादा क्यूंकी कम खाना खाने से कमजोरी और ज़्यादा खाना खाने से आलस laziness होने लगती है इसी लिए हमेशा खाना सीमित मात्र मे ही खाये। बाहर का खाना कम से कम खाये तली भुनी चीज़ों से परहेज करे। vitamins और minerals युक्त खाना खाये।

नियमित रूप से व्यायाम करें

व्यायाम मानव शरीर के लिए सबसे ज़्यादा लाभप्रद चीज़ है अगर आप नियमित रूप से व्यायाम करते रहंगे तो आप अधिकतर बीमारियों से बचे रहंगे। व्यायाम के लिए ज़रूरी नहीं है के आप Gym join करें व्यायाम आप सुबह के समय टहल कर भी कर सकते हैं सुबह सुबह टहलना हमारी सेहत के लिए बहुत उपयोगी है इसीलिए अधिकतर लोग Morning walk के लिए जाते हैं ताकि सब हवा से होने वाली बीमारियो से बचे रहे और अच्छी सेहत पा सकें।

किसी चीज़ की लत न लगाएँ

लत addiction बहुत बड़ी बीमारी है इससे जितना हो सके बच कर रहें क्यूकी अगर इंसान को किसी चीज़ की लत लग जाती है तो वह उसके बिना वह ज़्यादा दिन नहीं गुज़ार सकता चाहे वो किसी भी चीज़ की हो। लत बहुत से प्रकार की होती है जैसे कि नशे कि लत। ये व्यक्ति के शरीर को पूरी तरह से नष्ट कर देती है बाकी और भी बहुत सारी लत हैं पर नशा सबसे बुरी लत है यदि समय रहते इससे पीछा न छुड़ाया गया तो यह जान लेकर ही छूटता है। तो इससे बच कर रहें।

इस पोस्ट मे आपको बताया गया है कि Sehat Kaise Banaye – Health कैसे बनाए – तंदरुस्त कैसे  रहें जो कि बहुत ही इंपोर्टेंट टिप्स हैं आशा करता हूँ ये post आपको पसंद आई होगी अगर पसंद आई तो social media पर share करना ना भूले।

ये भी पढ़े

About the author

Yasir Khan Saqlaini

Hey Earners, Welcome to Hindi & Multi topic Blog ShareThisIndia. I'm Yasir Khan Saqlaini, a professional-blogger from Bareilly, India.
Here at ShareThisIndia I write about Starting & managing a blog, WordPress, Social-media, SEO and Making Money online, Health And Beauty Tips For Those who are looking for this.

Leave a Comment