Mobile

Mobile Phone Ki Khoj Kisne Ki – Puri Jaankari Hindi Me

Hello दोस्तों आप सभी का Sharethisindia पर स्वागत है आज हम आपके लिए Mobile  Phone से Judi बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी लेकर आए हैं । जिसमें आप जानेंगे की Mobile Phone क्या है और Mobile Phone की Khoj किसने की। साथ ही इस Post में Mobile Phone के उपयोग और फ़ायदे और नुक़सान की जानकारी भी Share करेंगे

20-myths-about-mobile-devices

Mobile Phone Kya Hai?

मोबाइल फ़ोन या मोबाइल (इसे सेलफोन और हाथफोन भी बुलाया जाता है, या सेल फोनसेलुलर फोनसेलवायरलेस फोनसेलुलर टेलीफोनमोबाइल टेलीफोन या सेल टेलीफोन) एक लंबी दूरी का इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है जिसे विशेष बेस स्टेशनों के एक नेटवर्क के आधार पर मोबाइल आवाज या डेटा संचार के लिए उपयोग करते हैं इन्हें सेल साइटों के रूप में जाना जाता है।
मोबाइल फोन, टेलीफोन, के मानक आवाज कार्य के अलावा वर्तमान मोबाइल फोन कई अतिरिक्त सेवाओं और उपसाधन का समर्थन कर सकते हैं, जैसे की पाठ संदेश के लिए SMS, ईमेल, इंटरनेट के उपयोग के लिए पैकेट स्विचिंग, गेमिंग, ब्लूटूथ, इन्फ़रा रेड, वीडियो रिकॉर्डर के साथ कैमरे और तस्वीरें और वीडियो भेजने और प्राप्त करने के लिए MMS, MP3 प्लेयर, रेडियो और GPS. अधिकांश वर्तमान मोबाइल फोन, बेस स्टेशनों (सेल साइटों) के एक सेलुलर नेटवर्क से जुड़ते हैं, जो बदले में सार्वजनिक टेलीफोन स्विचित नेटवर्क (PSTN) से जुड़ता है (सॅटॅलाइट फोन इसका अपवाद है)।

मोबाइल फ़ोन जिसको अनेको नाम से जाना जाता है, Cell Phone, Cellular Phone, Wireless Phone, Mobile Phone एक एसा डिवाइस है, जिसके माध्यम से दो लोग लम्बी दुरी पर Communication कर सकते है, अपनी बात को कह सकते है और सुन सकते है,

और आज के आधुनिक समय में तो इसका उपयोग बहुत बढ़ गया है, अब तो Mobile Phone Ka Use सन्देश भेजने के लिये भी किया जाता है, ईमेल, इन्टरनेट के उपयोग के लिए, और गेमिंग, ब्लूटूथ, विडियो ऑडियो रिकॉर्डर के साथ, तस्वीरे, वीडियोस, Mp3 Player, रेडियो, Gps, के लिए भी Mobile Phone Ka Use होता है |

Mobile Ka Hindi Naam बहुत कम लोगो को मालूम होगा, और जिनको मालूम होगा वो इसका Hindi नाम नहीं लेते होंगे, मोबाइल को Hindi में दूरभाष यंत्र कहा जाता है,जिसे हम लोग आम भाषा में Mobile Phone कहते है, और Mobile Ka Full Form ( Modify Operation Byte Integration Limited Energy) Hota Hai.

तो दोस्तों! ये तो हुई Mobile की बेसिक जानकारी, आइये अब हम आपको Details में बताते है की आखिर Mobile Ki Khoj Kisne Ki, और इससे जुडी कई रोचक बाते जो आपको शायद ही पता हो |

Mobile Phone Ki Khoj Kisne Ki

मार्टिन कूपर 1 9 73 में मोटोरोला के लिए सेल फोन पेश करने वाले पहले व्यक्ति थे। इसने छोटी दूरी की क्षमताओं वाले कई टावरों का “सेल” नेटवर्क इस्तेमाल किया। कॉल के समय बहुत सीमित थे और फोन की बैटरी केवल भर्ती की आवश्यकता से पहले 30 मिनट की बातचीत कर सकती थी, और यह उस कॉल समय के लिए बहुत महंगा था।

इसने एनालॉग रेडियो तकनीक से लेकर डिजिटल प्रौद्योगिकी तक रास्ता तय किया है, अब हमारे पास ट्रांसमिशन और कॉल प्राप्त करने के लिए है। कम टावरों की आवश्यकता होती है और एक ही समय में कई कॉल करने की क्षमता होती है, यही वजह है कि सेलफोन को अब क्या हुआ है। 1 99 2 से साइमन स्मार्टफोन पर विचार करने वाला पहला व्यक्ति होगा क्योंकि यह न केवल कॉल कर सकता था बल्कि अन्य सुविधाओं को भी प्रदान करता था जिसे हम मानते हैं और आज के बारे में नहीं सोचते हैं।

ये पाम पायलट और ट्रे लाइन और ब्लैकबेरी 6000 और 7000 श्रृंखला स्मार्टफोन और पीडीए के बाद के साथ और अधिक विकसित हो गए। इस समय के दौरान, “फीचर फोन” या “गूंगा फोन” ने आईफोन तक और अधिक सेलफोन के लिए जनसंख्या के लिए स्वीकृति को धक्का दिया और बाद में एंड्रॉइड जी 1 ने जो कुछ हासिल किया, वह बन गया।

मोबाइल फोन के लाभ

  • मोबाइल फोन के जरिये आप कही भी किसी समय किसी से संपर्क कर सकते है।
  • आप अपने मनोरंजन के लिए गाना सुन सकते है, गेम खेल सकते है, फिल्म देख सकते है।
  • आप अपने मोबाइल फोन के कैमरा से फोटो या वीडियो खीच सकते है।
  • अगर आप को किसी से बात करना हो तो बिना फ़ोन नंबर याद रखे कॉल कर सकते है।
  • मोबाइल फोन के bluetooth सुविधा से फोटो, वीडियो, गाना, डेटा अन्य मोबाइल फोन पर  भेज सकते है।
  • ज्यादातर मोबाइल फोन में कलेंडर, अलार्म घड़ी, कैलकुलेटर, टाइमर और नोट बुक की सुविधा है।
  • अगर आप के साथ कोई दुर्घटना हो जाए तो आप एम्बुलेंस या पुलिस को फ़ोन कर सकते है।
  • आप कही जा रहे हो और आपको रास्ते का पता नही हो तो आप GPRS एक्टिव कर रास्ते का पता लगा सकते है।
  • आप इसमें इन्टरनेट सर्फ़ कर सकते है और इसकी सुविधा से ईमेल की जाँच कर सकते हैं।
  • आप इसे अपने पॉकेट में आराम से रख सकते है।
  • यह आपके व्यापर को बढ़ाने में मदद कर सकता है।

मोबाइल फोन के नुक़सान

  • बार-बार की परेशानी देने वाला यंत्र All time Disturbing Machine
  • गाड़ी चलाते समय धयान भंग Disturb You During Driving
  • स्वास्थ पर बुरा प्रभाव Mobile Phone Health Problems in Hindi
  • समय की बर्बादी Time Waste
  • गोपनीयता और सुरक्षा का उलंघन Release of Security and Personal Matters

आशा करते हैं Mobile Phone Ki Khoj Kisne Ki आपको समझ आ गया होगा। यदि यह Post आपके लिए महत्वपूर्ण साबित हुई तो Social Media पर Share ज़रूर करें

About the author

Yasir Khan Saqlaini

Hey Earners, Welcome to Hindi & Multi topic Blog ShareThisIndia. I'm Yasir Khan Saqlaini, a professional-blogger from Bareilly, India.
Here at ShareThisIndia I write about Starting & managing a blog, WordPress, Social-media, SEO and Making Money online, Health And Beauty Tips For Those who are looking for this.

Leave a Comment