Quotes

Independence Day Speech In Hindi – स्वतंत्रता दिवस पर भाषण हिंदी में

आज भारत की आज़ादी का दिन है. 15 August 1947 यानी आज के दिन हमारा देश आज़ाद हुआ था. हमारे देश को आज़ादी दिलाने के लिए हजारो शहीदों ने अपनी जान की क़ुरबानी दी. ताकि हम सब चैन से सो सके. तो आज हम आपको Sharethisindia.com की तरफ से आप सभी को भारतीय स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाये देते हैं आज आप Motivational Independence Day Speech In Hindi पढेंगे.

स्वतंत्रता दिवस पर भाषण भारत के हर स्कूल और भारत के हर कोने में दिए जाते हैं. ताकि हम सब भारतीय बन कर रहे हैं. और हमारे शहीदों के बलिदान के दिन को धूम धाम से मनाये. पर आज हमारा देश हिंदी मुस्लिम पर आकर रुका हुआ है. दुसरे देश इसी कारण हमारे देश को अन्दर ही आदर खोखला कर रहे हैं. इसीलिए अब ज़रूरत है पुरे देश को जागने की और एक जुट होने की.

स्वतंत्रता दिवस पर भाषण हिंदी में

माननीय अध्यापकगण, अभिभावको और प्यारे मित्रों को मेरा प्रणाम (नमस्कार)। इस महान राष्ट्रीय अवसर को मनाने के लिये आज हम लोग यहाँ इकठ्ठा हुए है। मैं आप सभी को स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक बधाई देता हूँ। जैसा कि हम जानते है कि स्वतंत्रता दिवस हम सभी के लिये एक मंगल अवसर है। हम सब इस दिन को इसलिए मनाते है क्योकि 15 अगस्त 1947 को ही हमारा देश आज़ाद हुआ था, और ब्रिटिश राज से हमें मुक्ति मीली थी। आज हम यहाँ 71 वा स्वतंत्रता दिवस मनाने इकठ्ठा हुए है।

यह सभी भारतियों के लिए महान और सबसे महत्वपूर्ण दिन है। कई वर्षो तक भारत के लोगो ने अंग्रेजो के क्रूर व्यवहार का सामना किया था तब जाकर हमें आजादी मिली थी। भारत को ऐसे ही स्वतंत्रता नहीं मिली इसके लिए हमारे कई क्रांतिकारियों ने अपने जीवन का बलिदान तक दे दिया था और उनमे से कुछ क्रांतिकारियों का नाम है- भगत सिंह , सुख देव, राज गुरु, महात्मा गाँधी, नेताजी सुभाष चन्द्र बोस, लाला लाजपत राय, चन्द्र शेखर आजाद, रानी लक्ष्मीबाई, मंगल पांडे। इससे गुलाम भारत का इतिहास सबकुछ बताता है की हमारे पूर्वजों ने बहुत संघर्ष किया, बलिदान दिया और अंग्रेजो के सभी क्रूर व्यवहार का सामना किया था।

आप इस फोटो में दी गई स्पीच का इस्तेमाल भी कर सकते हैं पर शुरुआत आपको अध्यापकगन से ही करनी होगी, उसके बाद आप इस भाषाण को बोलना शुरू कर सकते हैं.

Independence Day Speech In Hindi

Independence Day Speech In Hindi For 15 August 2017

गांधीजी एक महान नेता थे जिन्होंने अहिंसा और सत्याग्रह जैसे आजादी के असरदार तरीकों के बारे में हमें बताया। अहिंसा और शांति के साथ स्वतंत्र भारत के सपने को गाँधीजी ने ही देखा था।

बड़ी ख़ुशी से हमारे पुरे देश में स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है। यह सभी भारतीयों के लिये बेहद महत्वपूर्ण दिन है क्योंकि यह दिन हमें मौका देता है उन महान स्वतंत्रता सेनानीयों को याद करने का जिन्होंने हमें एक शांतिपूर्ण और खूबसूरत जीवन देने के लिये अपने प्राणों की आहुति दे दी। आजादी से पहले, लोगों को पढ़ने-लिखने की, अच्छा खाने की और हमारी तरह सामान्य जीवन जीने की आज्ञा (Permission) नही थी। अपने अर्थहीन आदेशों की पूर्ति के लिये अंग्रेजों द्वारा भारतीयों के साथ गुलामों से भी ज्यादा बुरा बर्ताव किया जाता था।

भारत की आजादी के पहले दिन को याद करने के लिये हम हर साल 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस मनाते है साथ ही साथ उन सभी महान लोगों याद करते है। जिनके कठिन संघर्षों की वजह से हम अपनी आजादी का उपभोग करने लायक बने है और अपनी इच्छा से खुली हवा में साँस से सकते है।

अंग्रेजों से आजादी पाना हमारे पूर्वजो के लिये बेहद असंभव कार्य था लेकिन हमारे पूर्वजो ने लगातार प्रयास करके इसे प्राप्त कर लिया। हम उनके किये कार्य को कभी भूल नहीं सकते और हमेशा उन्हें याद करते रहेंगे। केवल एक दिन में सभी स्वतंत्रता सेनानीयों के कामों को हम याद नहीं कर सकते लेकिन दिल से उन्हें सलामी जरुर दे सकते है। वो हमेशा हमारी यादों में रहेंगे और पूरे जीवन के लिये प्रेरणा का कार्य करेंगे।

तो मित्रो ये था Independence Day Speech In Hindi. अगर आपको स्वतंत्रता दिवस का ये  भाषण पसंद आया तो अभी इसको आगे शेयर कीजिये. हो सकता है ये आपके साथ साथ किसी और के भी काम आये.

मित्रो ये था Independence Day Speech In Hindi. अगर आपको स्वतंत्रता दिवस का ये  भाषण पसंद आया तो अभी इसको आगे शेयर कीजिये. हो सकता है ये आपके साथ साथ किसी और के भी काम आये.

independence day speech in hindi wikipedia, speech on independence day in hindi pdf, 15 august speech in hindi for school, 15 august speech in hindi for teacher, 15 august speech in hindi shayari, 15 august speech in hindi pdf, independence day speech in hindi 2017, 15 august par bhashan

About the author

Yasir Khan Saqlaini

Hey Earners, Welcome to Hindi & Multi topic Blog ShareThisIndia. I’m Yasir Khan Saqlaini, a professional-blogger from Bareilly, India.
Here at ShareThisIndia I write about Starting & managing a blog, WordPress, Social-media, SEO and Making Money online, Health And Beauty Tips For Those who are looking for this.

Leave a Comment